Hpsc ADO Admit card 2022 download | हरियाणा कृषि विकास अधिकारी परीक्षा के प्रवेश पत्र हुए जारी

हरियाणा कृषि विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. इस परीक्षा के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) द्वारा प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा 13 नवंबर दिन रविवार को आयोजित की जाएगी. ज्ञातव्य हो कि हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से हरियाणा सरकार की कृषि एवं कृषक कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रुप डी के कृषि विकास अधिकारी ADO पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र मंगलवार 1 नवंबर को जारी कर दिए गए हैं.

Hpsc ADO Admit card 2022 download

परीक्षा में होगी माइनस मार्किंग

हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा का पूरा पाठ्यक्रम 19 अक्टूबर 2022 को ही जारी कर दिया गया था. कृषि विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा कुल 2 घंटे की होगी. जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा. इसके साथ ही यदि कोई अभ्यर्थी गलत उत्तर पर निशान लगाता है तो प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे भी जाएंगे, यानी परीक्षा देते समय विशेष सावधानी की जरूरत है क्योंकि परीक्षा में माइनस मार्किंग लागू है. वही ओएमआर शीट को सही तरह से न भरने, निर्धारित स्थान से अलग मार्किंग करने पर भी 0.25 अंक काटा जाएगा.

लिखित परीक्षा में सफल होने पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा

लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. इस परीक्षा में लिखित परीक्षा के महत्व को ऐसे समझा जा सकता है कि लिखित परीक्षा को कुल अंकों में से 87.5% वेटेज दिया जाएगा जबकि साक्षात्कार के लिए 12.5% वेटेज निर्धारित किया गया है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग मार्क्स में 5 फ़ीसदी की छूट दी गई है. परीक्षा का पूरा सिलेबस हरियाणा लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Leave a Comment