Agriculture employment in India 2023 | कृषि में सबसे ज्यादा पैसा किस चीज से बनता है | कृषि क्षेत्र में रोजगार क्या है

agriculture employment in india 2023, कृषि में सबसे ज्यादा पैसा किस चीज से बनता है | कृषि क्षेत्र में रोजगार क्या है, कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर

क्या आप जानते हैं  हमारे देश भारत का सबसे बड़ा रोजगार का क्षेत्र कौन सा है? क्या आपने कभी सोचा है कि देश की आधे से भी अधिक जनसंख्या किस क्षेत्र से रोजगार प्राप्त करती है? शायद आप हैरान होंगे! लेकिन अभी भी भारत का सबसे बड़ा एंप्लॉयमेंट सेक्टर कृषि ही है। भारत की 58 प्रतिशत से अधिक आबादी के लिए आज भी कृषि ही आजीविका का प्राथमिक स्त्रोत है। लेकिन इसके बाद भी हमारे देश में आज भी  कृषि के व्यवसाय को वह सम्मान प्राप्त नहीं है जो कि उसे मिलना चाहिए।

agriculture employment in india 2022

आधुनिक युवा नई तकनीक से कृषि व्यवसाय को दे रहे नई ऊंचाइयों

लेकिन अब रूढ़ीवादी सोच कि “खेती तो उनके लिए है जिनका कुछ नहीं होता”, से अलग हटकर आधुनिक युवा नई तकनीक और नई सोच के सहारे खेती को एक बड़े व्यवसाय का रूप दे रहे हैं। इस समय समाज में कई ऐसे युवा हैं जो उच्च शिक्षित होने के बावजूद खेती को अपना व्यवसाय बनाए हुए हैं। और यह कोई मजबूरी में नहीं बल्कि उनका अपना समझदारी से लिया गया फैसला है। कई तो ऐसे भी हैं जिन्होंने उच्च पदों पर जॉब प्राप्त करने के बाद अपनी नौकरी से इस्तीफा देकर कृषि के क्षेत्र में कार्य करने का निर्णय लिया। इस निर्णय को उनकी सफलता की कहानियां सही सिद्ध करतीं हैं।

एग्रीकल्चर से कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है?

 एक बार फिर देश में बीएससी (एजी) जैसे कोर्सों की लोकप्रियता बढ़ रही है. एग्रीकल्चर से पढ़ाई करने वाले छात्रों को तेजी से बढ़ रही एग्री स्टार्टअप कंपनियों की बदौलत रोजगार की कमी नहीं है। एग्रीकल्चर से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए रोजगार के हजारों में अवसर दोनों हाथ फैलाए खड़े हुए हैं। कृषि व्यवसाय और कृषि उधमिता, कृषि से संबंधित नए-नए स्टार्टअप, कृषि अर्थशास्त्र, फार्म हाउस मैनेजमेंट, क्वालिटी मैनेजमेंट, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, एग्रीकल्चर बैंक, एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी आदि क्षेत्रों में इस समय रोजगार की भरमार है. इन क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों को कृषि विशेषज्ञ छात्रों की हमेशा मांग रहती है।

कृषि में सबसे ज्यादा पैसा किस चीज से बनता है | कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर

सबसे ज्यादा कमाई की बात की जाए तो कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा पैसा बनता है खुद की एग्री स्टार्टअप से। जी हां देश में इस समय कई ऐसे एग्री स्टार्टअप हैं जो कमाई के नए रिकॉर्ड बना रहे हैं, कुछ एग्री स्टार्टअप तो यूनिकॉर्न बढ़ने की ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं। वहीं यदि एग्रीकल्चर जॉब की बात की जाए तो हाईएस्ट पेइंग जॉब्स में “फूड साइंटिस्ट” सबसे शीर्ष वेतन देने वाला एक कैरियर है. फूड साइंटिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह निश्चित करना होता है कि फूड प्रोसेसिंग प्रयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित हो, साथ ही फूड प्रोसेसिंग में इनोवेशन और नई तकनीक को खोजना फूड साइंटिस्ट का कार्य होता है. फूड साइंटिस्ट के लिए विदेशों में भी ढेरों अवसर मौजूद हैं. भारत के कई युवा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा जैसे देशों में फूड साइंटिस्ट के पदों पर कार्य कर रहे हैं।

कृषि के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

कृषि रोजगार के लिए सबसे अच्छी डिग्री की बात की जाए तो इसका कोई पैमाना नहीं होता. क्योंकि आप अपनी रूचि और क्षमता के अनुसार इस क्षेत्र में पढ़ाई कर सकते हैं. हालांकि 10 प्लस टू के बाद अभी भी बैचलर ऑफ साइंस इन एग्रीकल्चर यानी बीएससी(एजी) को कृषि पाठ्यक्रम से संबंधित महत्वपूर्ण डिग्री माना जाता है. बीएससी (एजी) शिक्षा प्राप्त छात्रों के लिए सीड कंपनियों, एग्रीकल्चर स्टार्टअप आदि में रोजगार के ढेरों अवसर रहते हैं. वहीं यदि छात्र चाहे तो केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एग्री जंक्शन जैसे खुद के छोटे-मोटे स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं.

गांव में क्या रोजगार कर सकते हैं? | Agriculture employment in India 2023

एक जमाना था जब गांव में रोजगार के अवसर सीमित थे, लेकिन कोविड-19 ने लोगों को जो सबसे महत्वपूर्ण पाठ पढ़ाया, वह था गांव का महत्व जब शहरों में कोविड-19 के चलते त्राहि-त्राहि बीत रही थी उस समय भी गांव अपनी गति से चल रहे थे. लोगों को महसूस हुआ कि शहर में जाकर वह पैसा भले ही कमा सकते हैं, लेकिन सुकून तो गांव की जिंदगी में ही है। ऐसे में यदि आप भी अपने गांव में रहकर रोजगार का कोई साधन खोजना चाहते हैं तो आपके लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं।

सोलर आटा चक्की

 यह एक ऐसा विकल्प है जिसमें एक बार लागत लगाने के बाद आपको दोबारा कोई लागत नहीं लगानी होती. इस समय रोजगार का यह साधन गांव में बेहद ट्रेंडिंग में है लोग सोलर आटा चक्की के माध्यम से खूब रोजगार प्राप्त कर रहे हैं. इस व्यवसाय के लिए आपको पांच से 7 लाख तक की लागत लगानी होगी।

खाद की दुकान

 इस व्यवसाय को आप निजी तौर पर करने के साथ-साथ सरकार के साथ मिलकर एक जंक्शन के रूप में भी शुरू कर सकते हैं. वही आज देश में कई एग्री स्टार्टअप कंपनियां भी हैं जो इस कार्य के लिए बिना किसी ब्याज के ऋण उपलब्ध कराती हैं साथ ही तकनीकी सहायता और दूसरी मदद भी प्रदान करती हैं।

सीएससी यानी कस्टमर सर्विस सेंटर

 यह भी ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का एक शानदार साधन हो सकता है ग्रामीणों को उनके गांव में ही सूचना प्रौद्योगिकी माध्यम से सशक्त बनाकर एक ओर जहां आपको समाज सेवा का आत्मिक सुख मिलेगा वही रोजगार का साधन भी मिलेगा।

यदि आप कृषि, रोजगार एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसरों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें. ताकि हमारे नए समाचारों की जानकारी आप तक नियमित रूप से पहुंच सके।

Leave a Comment