यूपी बीज अनुदान योजना 2023 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची व भुगतान की स्थिति

यूपी बीज अनुदान योजना 2023 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची व भुगतान की स्थिति, bij anudan up online apply

Table of Contents

किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जाते हैं, इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यूपी बीज अनुदान योजना 2023 लागू की गई है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को सरकार द्वारा सस्ती दरों पर बीज उपलब्ध कराना है । यूपी बीज अनुदान योजना के माध्यम से किसानों को धान और गेहूं के बीजों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है.

आज की इस पोस्ट में हम आपको यूपी बीज अनुदान योजना की आवेदन प्रक्रिया योजना के उद्देश्य यह योजना में लाभ लेने की पात्रता आवश्यक दस्तावेज लाभार्थी सूची भुगतान आदि की सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

bij anudan up online apply

क्या है यूपी बीज अनुदान योजना | Bij anudan up online apply

यूपी बीज अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों के लिए रियायती दरों पर धान एवं गेहूं के बीज उपलब्ध कराने हेतु शुरू की गई है. इस योजना के तहत किसानों को बीज खरीदने पर 50 फीसदी अथवा प्रति कुंटल 2000 रूपये अधिकतम की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिससे फसल उत्पादन में उनकी लागत कम आए और उनकी आमदनी बढ़ सके। यूपी बीज अनुदान योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी सभी किसान उठा सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. यह पंजीकरण कैसे होगा इसकी जानकारी भी हम आपको यहां आज देने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना आवेदन हेतु पात्रता

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना हेतु कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जैसे कि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। उम्मीदवार किसान होना चाहिए और खेती उसका मुख्य पेशा होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

यूपी जन धन योजना में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होती है. इन दस्तावेजों को ऑनलाइन आवेदन के समय वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना आवेदन हेतु आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित हैं :-

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

बीज खरीदने पर कितनी सब्सिडी मिलती है

उत्तर प्रदेश के निवासी किसानों को इस योजना में धान और गेहूं के बीज खरीदने पर कुल कीमत का 50% या रुपया 2000 प्रति कुंतल, दोनों में से जो भी कम हो वह सब्सिडी प्रदान की जाती है।

बीज अनुदान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी किसान जो यूपी बीज अनुदान योजना के अंतर्गत बीजों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह हमारे द्वारा बताई जा रही इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • यूपी बीज अनुदान योजना 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान भाइयों को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज इस तरह से खुलकर आ जाएगा.
  • होम पेज पर दिखाई दे रहे “पंजीकरण करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने बीज अनुदान योजना पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • बीज अनुदान योजना केस पंजीकरण फार्म में आपको मांगी गई सभी सूचनाएं सही से दर्ज करनी होगी और फार्म में मांगे गए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स भी ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको एक बार भरे हुए फार्म को चेक करके कंफर्म करना है कि सभी जानकारी सही भरी है और कोई त्रुटि नहीं है इसके बाद आप फार्म को ऑनलाइन ही सबमिट कर देंगे।
  • अब आपका बीज अनुदान योजना का आवेदन पूर्ण हो चुका है.

बीज अनुदान योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना के लाभार्थियों की सूची देखने के लिए भी आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यूपी एग्रीकल्चर डॉट कॉम को ओपन करना होगा इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पेज में दिए गए विकल्प लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपके सामने वर्ष वार, योजना बार और जिलेवार लाभार्थियों की सूची देखने का विकल्प उपलब्ध होगा. इस विकल्प में इच्छा अनुसार विकल्प को क्लिक करके आप लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं। 

बीज अनुदान योजना का फोन नंबर

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना के बारे में अधिक जानकारी लेने वह किसी सुझाव एवं शिकायत के लिए उत्तर प्रदेश कृषि विभाग से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 72350 90578 और 72350 90583 पर संपर्क किया जा सकता है।

बीज अनुदान योजना से संबंधित संभावित प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट बताएं?

उत्तर प्रदेश बीज अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com है।

बीज अनुदान योजना में किसानों को बीज पर कितना अनुदान दिया जाता है?

बीज अनुदान योजना में किसानों को बीज की कुल कीमत का 50% अथवा रुपया 2000 प्रति कुंटल जो भी कम हो वह अनुदान दिया जाता है.

बीज अनुदान योजना में किस फसल के लिए अनुदान दिया जाता है.

बीज अनुदान योजना में मुख्य रूप से गेहूं एवं धान की फसल के लिए अनुदान दिया जाता है. हालांकि सरकार द्वारा दूसरी फसलों के लिए भी जल्दी बीज अनुदान दिए जाने की योजना लाए जाने की संभावना है.

यूपी बीज अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी जल योजना के लिए आवेदन उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है जिसकी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है।

Leave a Comment