Agriculture business ideas in Hindi | कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार देगी 25 लाख, आज ही आवेदन करें

agriculture business ideas in hindi, कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार देगी 25 लाख, आज ही आवेदन करें

यदि आपके पास कृषि क्षेत्र में कोई शानदार आईडिया है लेकिन इस आइडिया को अमली जामा पहनाने के लिए आपके पास बजट नहीं है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है,  आप बस अपना आइडिया लेकर आइये, यदि आपका आईडिया सरकार को सही लगेगा,  आपके आइडिया में दम होगा और वह कुछ ऐसा होगा, जिससे किसानों के जीवन में परिवर्तन हो सके उनकी आमदनी में वृद्धि हो सके, तो सरकार आपको अपने आइडिया को इंप्लीमेंट करने के लिए 25 लाख तक की सहायता देगी.

Agriculture business ideas in Hindi
Agriculture business ideas in Hindi

Agriculture business ideas in Hindi

 जैसा कि आप जानते ही हैं कि वर्तमान समय में भी देश की 50 फ़ीसदी से अधिक आबादी कृषि व्यवसाय पर ही निर्भर है. ऐसे में सरकार का प्रयास है कि कृषि  क्षेत्र को ज्यादा से ज्यादा सशक्त बनाया जा सके. इसलिए सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई जाती रही हैं और वर्तमान में भी चलाई जा रही हैं.  कृषि क्षेत्र में इनोवेटिव आइडिया लाने वाले युवाओं की मदद करने के लिए विभिन्न  राज्य अपने अपने स्तर पर कई योजनाओं का संचालन कर रहे हैं.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय स्टार्टअप योजना

 इसी क्रम में हरियाणा सरकार के अंतर्गत आने वाला चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय भी युवाओं को कृषि स्टार्टअप शुरू करने के लिए मदद की योजना लेकर आया है.  इस योजना के अंतर्गत चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय से कृषि स्टार्टअप शुरू करने के लिए मदद पाने के इच्छुक युवा विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://www.hau.ac.in पर जाकर अधिक जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पता कर सकते हैं.

आइडिया पसंद आने पर मिलेगा प्रशिक्षण भी | Agriculture business ideas in Hindi

 चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हरियाणा की विशेषज्ञों को यदि आपका आईडिया पसंद आता है, तो आपको स्टार्टअप शुरू करने के लिए 2 महीने की निशुल्क ट्रेनिंग भी दी जाएगी.  इस ट्रेनिंग के दौरान आपको स्टार्टअप शुरू करने से लेकर उसके संचालन और फंडिंग तक की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी.  तकनीकी एवं कृषि विशेषज्ञों एवं स्टार्टअप एक्सपर्ट द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. 

किस क्षेत्र में कर सकते हैं स्टार्टअप की शुरुआत | Agriculture business ideas in Hindi

आपका स्टार्टअप का आईडिया ऐसा होना चाहिए जो प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से कृषि क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाला हो. कृषि क्षेत्र में प्रोसेसिंग,  पैकेजिंग,  स्टोरेज,   ब्रांडेड,  टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग आदि बिंदुओं पर आप अपना आईडिया प्रस्तुत कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपके दिमाग में कोई और शानदार आईडिया है जो किसानों का जीवन बदलने की क्षमता रखता है, तो उस आइडिया को भी आप अपने स्टार्टअप के लिए चुन सकते हैं.

डिजिटल कृषि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों को वरीयता

तकनीक के इस दौर में हालांकि विश्वविद्यालय की ओर से दूसरे कई आइडिया को भी कंसीडर किया जाएगा लेकिन मुख्य रूप से फूड प्रोसेसिंग,  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,  डिजिटल एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी,  कृषि यंत्रीकरण,  वेस्ट टू वेल्थ जैसे स्टार्टअप आइडिया को प्राथमिकता दी जाएगी. 

पराली का उपयोग कैसे कर सकते हैं | प्रबंधन का निकालें समाधान, चमकेगी किस्मत

 इस समय हरियाणा, दिल्ली, पंजाब आदि राज्यों की सरकारें जिस चीज के लिए सब से ज्यादा परेशान हैं, वह है पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण.  ऐसे में यदि आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जो वेस्ट पराली को वेल्थ में बदल सकता है, तो निश्चित रूप से आपके इस आईडिया के लिए आपको सिर्फ हरियाणा ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों की सरकारों से भी आसानी से फंडिंग मिल सकती है.  यदि आप पराली से कोई प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं और किसानों को पराली जलाने से रोकने का उचित कारण प्रदान कर सकते हैं तो निश्चित रूप से एक ओर किसानों की मदद होगी वही आपकी किस्मत भी चमकती सकती है. 

एग्रीकल्चर से कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

एग्रीकल्चर के क्षेत्र में इस समय कई प्रकार के बिजनेस किए जा सकते हैं, एग्री स्टार्टअप के लिए इस समय केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा विशेष प्रोत्साहन एवं लाखों रुपए की मदद भी दी जा रही है,  इतना ही नहीं एग्रीकल्चर स्टार्टअप के लिए कई कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा ना केवल 20 से 50 लाख तक अनुदान दिया जा रहा है बल्कि निशुल्क प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है.

गांव में कौन सा व्यवसाय अधिक लाभदायक है?

गांव में कौन सा व्यवसाय आपके लिए लाभदायक है यह जानने से पहले आपको अपने गांव की आर्थिक भौगोलिक और सामाजिक परिस्थिति पर अध्ययन करना होगा उदाहरण के लिए यदि आपका गांव किसी ऐसे स्थान पर है जहां पर पर्यटकों का आना जाना रहता है तो आप वहां पर रूरल टूरिज्म शुरू कर सकते हैं वहीं यदि आपके गांव में कोई ऐसा फसल का उत्पादन होता है जिसे कच्चे माल के रूप में उद्योगों में प्रयोग किया जा सकता है तो आप सप्लाई का कार्य कर सकते हैं इसी के साथ सोलर आटा चक्की, बीज उत्पादन, फूड प्रोसेसिंग जैसे कार्य भी आप गांव में रहकर कर सकते हैं.

पराली से क्या-क्या बनता है?

पराली इस समय दिल्ली हरियाणा पंजाब के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है क्योंकि सरकारों को यह समझ नहीं आ रहा कि आखिर किसानों को पराली जलाने से कैसे रोके, लेकिन इसका एक ही समाधान है किसानों को पराली के उपयोग के बारे में जागरूक करना और इससे नए प्रोडक्ट तैयार करना. पराली से जैविक खाद, बायोब्रिक, डिस्पोजल, कागज, चारकोल आदि का निर्माण किया जा सकता है.

पराली क्यों जलाई जाती है?

अभी किसानों को पराली का कोई मूल्य नहीं मिलता वह इसे व्यर्थ का कूड़ा समझते हैं इसीलिए इसको जला देते हैं.

पराली जलाने से क्या नुकसान होता है?

पराली जलाने से न केवल पर्यावरण को नुकसान होता है वरन खेत के लाभदायक कीटाणु भी नष्ट हो जाते हैं जिससे खेत की उर्वरक क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

यदि आपको कृषि स्टार्टअप अथवा कृषि संबंधी जानकारी में रुचि है तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर जरूर जुड़ें, क्योंकि हम आपके लिए इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी नियमित रूप से लाते रहते हैं.

यह भी पढ़ें : –

कृषि में सबसे ज्यादा पैसा किस चीज से बनता है | कृषि क्षेत्र में रोजगार क्या है

Leave a Comment