Krishi yantrikaran yojana 2023 | जुताई, बुआई, कटाई व थ्रेसिंग होगी आसान, कृषि यंत्र खरीद पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

Krishi yantrikaran yojana 2023 | जुताई, बुआई, कटाई व थ्रेसिंग होगी आसान, कृषि यंत्र खरीद पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

आधुनिक समय में कृषि कार्य में नई तकनीक के कृषि यंत्रों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण आजकल खेती करना पहले की अपेक्षा काफी आसान हो गया है. मशीनों के माध्यम से जिस कार्य को मजदूरों द्वारा अथवा स्वयं करने पर कई दिन लग जाते थे, उस कार्य को आधुनिक तकनीक के कृषि यंत्र महज कुछ घंटों में ही कर डालते हैं.

Krishi yantrikaran yojana

खेती में कृषि यंत्रों के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए सरकार की ओर से किसानों को अधिक से अधिक कृषि यंत्रों की तरफ प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. ऐसी ही योजना एक योजना है है “कृषि यंत्रीकरण योजना”. इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है.

क्या है कृषि यंत्रीकरण योजना | Krishi yantrikaran yojana

कृषि यंत्रीकरण योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है. इस योजना के अंतर्गत कृषि कार्यों के लिए किसानों को कृषि यंत्र खरीदने हेतु 50 फ़ीसदी तक का अनुदान उपलब्ध कराया जाता है.  इस तरह यदि कोई कृषि यंत्र 2 लाख कीमत का है, तो उसके लिए 1 लाख किसान को देना होगा और बाकी का 1 लाख रुपया सरकार अनुदान के रूप में किसान को प्रदान करेगी. इस तरह से इस योजना का फायदा छोटे और आर्थिक रुप से कमजोर किसानों को सीधे तौर पर मिलेगा, जिससे वह भी कृषि में आधुनिक यंत्रों का प्रयोग करके अपनी आमदनी बढ़ा पाएंगे.

कृषि यंत्रीकरण योजना में कौन-कौन से कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान

कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत जोताई, बुवाई, कटाई, थ्रेशिंग जैसे कार्यों में प्रयोग आने वाले कृषि यंत्र जैसे ट्रैक्टर, थ्रेसर, पोटैटो प्लांटर, रीपर, रीपर बाईंडर, मल्टी क्रॉप प्लांटर, हैप्पी सीडर, रेज्ड बेड प्लांटर, शुगर केन कटर कम प्लांटर, पावर वीडर, स्ट्रगलर विदाउट रेप, थ्रेशर, मेज थ्रेसर, रोटो कल्टीवेटर, रोटावेटर, पैड़ी ट्रांसप्लांटर आदि उपकरण शामिल है.

कृषि यंत्रीकरण योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

कृषि यंत्रीकरण योजना में आवेदन के लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है. आइए हम आपको बताते हैं कि इस योजना में आवेदन के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे.  इस योजना में आवेदन के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ट्रैक्टर की आरसी (यदि उपलब्ध हो) जमीन के मालिकाना हक से संबंधित पत्र या खसरा खतौनी, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज की फोटो आदि दस्तावेज की आवश्यकता होगी.

कृषि यंत्रीकरण योजना की अधिक जानकारी हेतु कहां संपर्क करें

कृषि यंत्रीकरण योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए बिहार सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर  18003456214  पर संपर्क किया जा सकता है.  साथ ही bihar कृषि विभाग कि वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर भी विजिट कर सकते हैं, इसके अलावा अपने जिले के कृषि अधिकारी अथवा उपनिदेशक कृषि कार्यालय में भी संपर्क किया जा सकता है.

Leave a Comment