Saur krishi aajeevika yojana 2023 | बंजर और बेकार पड़े खेतों से पैसा कमाने का सुनहरा मौका, इस पोर्टल पर करें आवेदन

Saur krishi aajeevika yojana | बंजर और बेकार पड़े खेतों से पैसा कमाने का सुनहरा मौका, इस पोर्टल पर करें आवेदन

Table of Contents

बंजर और बेकार पड़े खेतों से अच्छी कमाई करने का एक शानदार मौका है, यदि आपके पास भी ऐसी कोई जमीन है तो आज ही सौर कृषि आजीविका योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाएं.  इस योजना में आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर सोलर प्लांट लगवा कर किराए के रूप में अच्छी कमाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं यदि आपके पास स्वयं बजट है तो आप अपनी जमीन पर खुद का सोलर प्लांट लगाकर सरकार को बिजली बेचकर जीवन भर कमाई का एक रास्ता तैयार कर सकते हैं.

Saur krishi aajeevika yojana
saur krashi yojana

 Saur krishi aajeevika yojana |क्या है सौर कृषि आजीविका योजना

 सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान सरकार की ओर से किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की कड़ी में एक नई योजना है. इस योजना के माध्यम से किसानों को सीधे सौर ऊर्जा के साथ जोड़ा जा रहा है. सौर क्रषि आजीविका योजना के अंतर्गत राजस्थान  सरकार की ओर से यह योजना लांच की गई है. इस योजना में एक ओर जहां किसान अपनी भूमि को सोलर प्लांट के लिए किराए पर देकर कमाई कर सकेंगे, वहीं दूसरी ओर उद्योगपति किसानों की जमीन किराए पर लेकर उस पर सोलर प्लांट लगाकर सरकार को बिजली बेच सकेंगे.

सौर कृषि आजीविका योजना में रोजगार के अवसर | Saur krishi aajeevika yojana

सौर कृषि आजीविका योजना के माध्यम से एक ओर जहां किसानों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा वहीं, सोलर प्लांट के माध्यम से भी पूरे राजस्थान राज्य में लाखों लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. सोलर प्लांट संचालन, रखरखाव, इंस्टॉलेशन से लेकर मैटेरियल सप्लाई तक की पूरी चेन में कई लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

सौर कृषि आजीविका योजना की आधिकारिक वेबसाइट | Saur krishi aajeevika yojana

सौर कृषि आजीविका योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.skayrajasthan.org.in है. इस वेबसाइट पर किसान और सोलर प्लांट डेवलपर दोनों ही अपना अपना पंजीकरण कर सकते हैं. यह पोर्टल सौर ऊर्जा सिस्टम लगाने वाली कंपनियों और सोलर प्लांट के लिए जमीन देने के इच्छुक किसानों को आपस में जोड़ने के लिए एक लिंक का कार्य करेगा. यहां उपलब्ध डेटाबेस के माध्यम से जमीन को लीज पर लेने के लिए सोलर कंपनियां किसानों से सीधे संपर्क कर पाएंगी, इतना ही नहीं किसान भी अपनी जमीन को किराए पर देने के लिए इच्छुक कंपनियों से सीधे संपर्क कर सकेंगे. सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल पर केंद्र और राजस्थान सरकार की दूसरी कृषि योजनाओं की जानकारी भी किसानों के लिए उपलब्ध रहेगी.

Saur krishi aajeevika yojana | सौर कृषि आजीविका योजना कब शुरू हुई

सौर कृषि आजीविका योजना वर्ष 2022 यानी इसी वर्ष 30 सितंबर को लांच की गई थी इस योजना का उद्देश्य किसानों के पास बेकार पड़ी अथवा बंजर भूमि का सदुपयोग कर उस पर सोलर संयंत्र स्थापित करना है.

सौर कृषि आजीविका योजना के अंतर्गत सब्सिडी

सौर कृषि आजीविका योजना के अंतर्गत 30% सब्सिडी भी दी जाएगी. यह सब्सिडी कुसुम योजना जो कि केंद्र सरकार की ओर से सोलर को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है के अंतर्गत किसानों को प्रदान की जाएगी. ज्ञातव्य हो कि यह सब्सिडी उन्हीं किसानों को मिलेगी, जो अपनी जमीन पर खुद से सोलर प्लांट लगाने के इच्छुक हैं. Saur krishi aajeevika yojana

खेतों में फसलों के साथ होगा बिजली का भी उत्पादन

राजस्थान सरकार की इस योजना से खेतों में न सिर्फ फसलों का उत्पादन होगा, बल्कि बिजली का भी उत्पादन होगा. सोलर पैनलों की स्थापना कुछ इस तरह से की जाएगी यदि किसान चाहे तो सोलर पैनलों के नीचे फसल भी आसानी से कर सकते हैं. सोलर पप्लांट के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. Saur krishi aajeevika yojana

सौर कृषि आजीविका योजना संभावित प्रश्न और उनके उत्तर

सौर कृषि आजीविका योजना क्या है ?

सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान सरकार कि एक योजना है. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के किसानों को अपनी निष्प्रयोज्य पड़ी जमीन को सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनियों को लीज़, किराये पर देकर आमदनी करने का मौका मिलता है.

सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल

यह सौर कृषि आजीविका योजना कि आधिकारिक वेबसाइट है. https://www.skayrajasthan.org.in यह पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा तैयार किया गया है

सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान में क्या दूसरे राज्यों के किसान भी आवेदन कर सकते है?

नहीं, यह योजना सिर्फ राजस्थान के किसानों के लिए है.

सौर कृषि आजीविका योजना में सब्सिडी कितनी है ?

इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही कुसुम योजना के अंतर्गत 30 फीसदी तक कि सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है.

सौर कृषि आजीविका योजना कब शुरू हुयी?

सौर कृषि आजीविका योजना 30 सितम्बर २०२२ को शुरू हुयी.

अपनी जमीन पर सोलर प्लांट कैसे लगवाएं

अपनी जमीन पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए सौर कृषि आजीवका योजना के पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करें, उसके बाद इच्छुक कम्पनियाँ आपसे स्वयं संपर्क करेंगी.

1 thought on “Saur krishi aajeevika yojana 2023 | बंजर और बेकार पड़े खेतों से पैसा कमाने का सुनहरा मौका, इस पोर्टल पर करें आवेदन”

Leave a Comment