कृषि अवसंरचना कोष योजना | इस योजना में सरकार देती है 2 करोड़ तक का लोन, वह भी बिना किसी गारंटी के, आज ही आवेदन करें | Krishi avsanrachna kosh yojana

krishi avsanrachna kosh yojana, भारत में किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या आती है स्टोरेज की. दरअसल देश में यदि कम उत्पादन होता है तो उत्पादों की कीमतें बढ़ती हैं लेकिन उसके बाद भी उसका लाभ सीधे किसानों को नहीं मिल पाता. वहीं यदि उत्पादन अधिक होता है तो भी फसल की कीमत किसान को उचित नहीं मिलती. ऐसे में उसकी लागत निकलना मुश्किल हो जाता है.  

क्योंकि छोटे किसानों के पास फसल स्टोरेज का कोई साधन नहीं होता, इसलिए उन्हें अपनी फसल को खेत से ही अथवा फसल काटने के कुछ दिनों के अंदर ही मजबूरी में बेचना पड़ता है. ऐसे में बाद में भाव सही होने पर जो असली फायदा होता है वह बिचौलिया उठाते हैं और किसानों को उनकी मेहनत का सही परिणाम नहीं प्राप्त हो पाता.

krishi avsanrachna kosh yojana
krishi avsanrachna kosh yojana

कृषि अवसंरचना कोश योजना क्या है | krishi avsanrachna kosh yojana

किसानों के सामने आने वाली स्टोरेज की समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार की ओर से कृषि अवसंरचना कोष योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, पैकेजिंग यूनिट, प्रोसेसिंग यूनिट, बड़े स्तर का गोदाम आदि के निर्माण के लिए सरकार की ओर से दो करोड़ तक की धनराशि 7 साल तक के लिए 3% की ब्याज छूट के साथ दिए जाने का प्रावधान किया गया है. 

इतना ही नहीं इस योजना में 7 वर्ष के अंदर लोन भुगतान करने के लिए सरकार की ओर से ही बैंक गारंटी भी दी जाएगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे किसानों को अपनी फसलों के भंडारण के लिए उचित साधन उपलब्ध कराना है. इस योजना में व्यक्तिगत उद्यमी, एफपीओ, स्वयंसेवी संगठन, एवं सहकारी संस्थाएं आवेदन कर सकती हैं.

कृषि अवसंरचना कोष योजना कब से कब तक चलेगी

कृषि अवसंरचना कोष योजना की अवधि 10 वर्ष की है. यह योजना फाइनेंसियल ईयर 2020 से 2029 तक के लिए फिलहाल लांच की गई है. योजना की सफलता और इससे प्राप्त परिणामों के आधार पर योजना को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. 

फिलहाल इस योजना में क्रेडिट गारंटी सरकार द्वारा दी जा रही है और योजना के अंतर्गत एफपीओ, सहकारी समितियां, एसएसजी, जेएलजी, किसान, कृषि स्टार्टअप आदि अपनी रुचि दिखा रहे हैं और योजना के अंतर्गत मिले लोन का उपयोग करके देश भर में वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, लॉजिस्टिक यूनिट आदि का निर्माण तेजी से चल रहा है.

विदेशों की तरह हर गांव में हो स्टोरेज की व्यवस्था | krishi avsanrachna kosh yojana

विदेशों में कृषि उत्पादों को स्टोर करने के लिए लगभग हर गांव का अपना एक वेयरहाउस या कोल्ड स्टोरेज होता है. जहां पर किसान अपनी फसलों को रखते हैं. ऐसे में यदि किसी फसल का सही भाव नहीं मिल रहा तो किसान अच्छा भाव मिलने तक वहां पर फसल स्टोर कर सकते हैं. सरकार का प्रयास है कि भारत में भी इसी तरह ग्रामीणों को स्टोरेज की क्षमता उपलब्ध कराई जा सके ताकि किसानों को उनकी फसलों का सही मूल्य प्राप्त हो सके.

कृषि अवसंरचना में अब तक कितनी परियोजनाओं को मिली सहायता

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 17,500 करोड रुपए लागत वाली 13,700 परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है साथ ही 10,131 करोड रुपए की लोन को अभी तक स्वीकृति दी गई है. इस योजना में कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पूरे देश में तेजी से आकार ले रही हैं.  इन परियोजनाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

कृषि अवसंरचना कोष योजना में आवेदन कैसे करें | krishi avsanrachna kosh yojana

कृषि अवसंरचना योजना के क्रियान्वयन के लिए एग्री इंफ्रा पोर्टल की शुरूआत की गई है.  इस पोर्टल के माध्यम से योजना में आवेदन करने के इच्छुक लोग अथवा संस्थाएं आसानी से आवेदन कर सकते हैं.  वहीं सरकार द्वारा इस योजना में शामिल बैंकों के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं और ऋण वितरण की दरों को सीमित कर दिया गया है जिससे बैंक अपनी इच्छा के अनुरूप दरों में वृद्धि नहीं कर सकेंगे.  (krishi avsanrachna kosh yojana)

krishi avsanrachna kosh yojana | कृषि क्लस्टर के माध्यम से होगा विकास

इस योजना में जिस क्षेत्र में जिस फसल की खेती अधिक होती है वहां उस फसल के अनुसार वैज्ञानिक पद्धति से भंडारण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उदाहरण के लिए यदि किसी क्षेत्र में केले की खेती ज्यादा होती है तो वहां राइजिंग चेंबर की आवश्यकता होगी, जबकि संतरे की खेती वाले क्षेत्रों में वैक्सिंग प्लांट की आवश्यकता होगी. वही फलों और सब्जियों के स्टोरेज के लिए कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता होगी. इस प्रकार क्लस्टर वाइज इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा.

Leave a Comment