असली खाद के पहचान | किसान खुद कर सकते हैं नकली खाद की पहचान, जानें कैसे?

asli dap ki pahchan – असली खाद के पहचान | इस समय गेहूं बुआई का सीजन चल रहा है, किसानों को खाद और उर्वरकों की इस समय सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। लेकिन आजकल देश के ज्यादातर राज्यों में खाद की मारामारी है। महज दो चार बोरी खाद के लिये किसान रात रात भर सरकारी खाद बिक्री केन्द्रों और सहकारी समितियों के बाहर डेरा डाले रहते हैं। वहीं कुछ किसान निजी बिक्रेताओं से भी खाद की खरीद करते हैं। इसी बीच नकली खाद बेचने वाले कुछ जालसाजों ने भी अपने चुंगल में किसानों को फंसाना शुरू कर दिया है। यह सस्ते होने का लालच देकर किसानों को फंसाते हैं।

असली खाद के पहचान

असली खाद की क्या है पहचान | नकली खाद कैसे पहचानें

लेकिन यदि किसान जरा सी सावधानी रखें तो तो नकली खाद का पता आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिये न तो किसी लैब की जरूरत होगी और न ही किसी खास विशेषज्ञता की। आइये जानते हैं कि कैसे नकली खाद की पहचान आसानी से की जा सकती है।

नकली डीएपी की पहचान

नकली डीएपी की पहचान करने के लिये खाद के कुछ दाने हाथें में लेकर उसमें थोड़ा सा चूना मिला लें। इसके बाद उसे हाथों के बीच मलें। यदि उसमें से इतनी तेज गंध निकले की सूंघना मुश्किल हो जाये, तो समझना चाहिये कि डीएपी असली है। वहीं नकली डीएपी की पहचान करने का दूसरा तरीका भी है। डीएपी के कुछ दानों को धीमी आंच पर तवे पर गर्म करें, यदि यह दाने फूल जाते हैं तो समझिये खाद असली है, और यदि बिल्कुल भी नहीं फूलते तो इसका मतलब है कि खाद नकली है।

नकली यूरिया की पहचान | असली खाद के पहचान

यूरिया को पहचानने के लिये इसके कुछ दाने लेकर पानी में डाल दें। यदि पानी में दाने पूरी तरह से घूल जाते हैं, और पानी छूने पर शीतल प्रतीत होता है तो इसका अर्थ है कि यूरिया असली हैं, वहीं यदि दाने पानी में पूरी तरह नहीं घुलते हैं, तो खाद में मिलावट हो सकती है। इसके अलावा असली यूरिया के दाने तवे पर गर्म करने पर कुछ ही देर में पिघल कर पूरी तरह से गायब हो जाते हैं, उसका कोई भी अवशेष नहीं बचता।

नकली सुपर फास्फेट की पहचान | असली खाद के पहचान

सुपर फास्फेट की पहचान करने के लिये इसके कुछ दानों को तवे पर गर्म करें, असली सुपर फास्फेट के दाने में बिल्कुल भी फूलते नहीं है। जबकि डीएपी एवं अन्य कुछ खादों के दाने गर्म करने पर फूल जाते हैं। सुपर फास्फेट के दाने मजबूत होते हैं और नाखूनों से आसानी ने नहीं टूटते हैं।

असली पोटाश की पहचान | असली खाद के पहचान

असली पोटाश के नम दानों को यदि आपस में चिपकाने की कोशिष करें तो यह नहीं चिपकते हैं। इसके साथ ही असली पोटाश को पानी में घोलने पर इसका लाल भाग पानी में ऊपर तैरता रहता है।

असली जिंक सल्फेट की पहचान | असली खाद के पहचान

जिंक सल्फेट के दाने हल्के सफेद पीले तथा भूरे बारीक कण के आकार के होते हैं। जिंक सल्फेट में मुख्य रूप से मैग्नीशियम सल्फेट की मिलावट की जाती है। आमतौर से देखने पर इन दोनों में अंतर कर पाना कठिन होता है। लेकिन डीएपी के घोल में जिंक सल्फेट का घोल मिलाने पर थक्का जैसा जम जाता है। जबकि यदि मैग्नीशियम की मिलावट है तो ऐसा नहीं होता है।

प्रिय किसान भाइयों, आशा है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी और आप ऐसी ही जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना न भूलें। दूसरे किसान भाई भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें इसलिये इसे व्हाट्सएप्प, फेसबुक आदि के माध्यम से शेयर जरूर करें।
यदि आपको कोई प्रश्न अथवा सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बतायें।

Leave a Comment