Tractor subsidy yojana 2023 | ट्रेक्टर खरीदने के लिए मिल रही है 75 फीसदी सब्सिडी, आज ही आवेदन करें

Tractor subsidy yojana 2023 | क्या आप आधुनिक कृषि यंत्र जैसे ट्रैक्टर, रोटावेटर आदि खरीदने के इच्छुक हैं, तो इस समय सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने के लिए 75 फ़ीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है. ऐसे में यदि आप भी ट्रैक्टर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस योजना का लाभ जरूर उठाएं.  आइए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि कृषि यंत्रीकरण योजना क्या है? और इसका लाभ आप कैसे उठा सकते हैं.

कृषि यंत्रीकरण योजना क्या है? | Tractor subsidy yojana 2023

प्रिय किसान भाइयों जैसा कि आप जानते ही हैं कि आधुनिक तकनीक और नए नए कृषि यंत्रों ने खेती किसानी को पहले के जमाने की अपेक्षा काफी आसान बना दिया है. जो काम आजसे कुछ दशक पहले तक कई दिनों में होता था, अब वह महज कुछ ही घंटों में निपट जाता है. चाहे खेतों की जुताई का काम हो या फिर निराई गुड़ाई और कीटनाशकों का छिड़काव.  आधुनिक यंत्रों की सहायता से यह सारे काम बड़े ही आसानी से हो जाते हैं.

tractor subsidy yojana 2022

कृषि में ड्रोन के प्रयोग से आएगी एक नयी क्रांति

इतना ही नहीं जल्द ही एग्रीकल्चर के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का एक ऐसा रिवॉल्यूशन आने वाला है, जिसकी मदद से किसान घर बैठे अपने खेतों में ड्रोन की मदद से कीटनाशकों का छिड़काव और फसलों की रखवाली जैसे कार्य कर सकेंगे.  इसके लिए देश में कई स्टार्टअप कंपनियां तेजी से कार्य कर रही है.  कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी “बायर” ने अपने फार्म हाउस में ड्रोन टेक्नोलॉजी का प्रयोग भी शुरू कर दिया है.

खैर, आज हम बात कर रहे हैं कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर दिए जा रहे अनुदान के बारे में. बिहार सरकार द्वारा जारी यह योजना किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए 75 फ़ीसदी तक सब्सिडी का अवसर उपलब्ध कराती है इस योजना में कृषि यंत्र खरीदने के लिए सरकार की ओर से किसानों से आवेदन मांगे गए हैं.

कौन से कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी | Tractor subsidy yojana 2023

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत कई तरह के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध है, लेकिन किसानों के लिए जो सबसे अधिक काम में आने आने वाले यंत्र हैं, उनमें सबसे प्रमुख ट्रेक्टर है,  ट्रैक्टर के अलावा कल्टीवेटर, हैरो, थ्रेसर, पोटैटो प्लांटर जैसे यंत्रों को भी किसान सब्सिडी पर खरीद सकते हैं.  इन यंत्रों की खरीद पर किसानों को सिर्फ कुल कीमत का 25 फ़ीसदी धनराशी अपने पास से देना होगा बाकी 75 फ़ीसदी सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा

कृषि यंत्रीकरण योजना में आवश्यक दस्तावेज | ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे

किसान भाइयों यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेज तैयार करने होंगे. इन दस्तावेजों को आपको अपने आवेदन के साथ जमा कराना होगा.  आइए जानते हैं कौन कौन से डॉक्यूमेंट आपको आवेदन के समय चाहिए होंगे:-

  •  आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  •  बैंक खाते का विवरण पासबुक फ्रंट पेज की फोटोकॉपी अथवा कैंसिल चेक की कॉपी
  •  पासपोर्ट साइज का एक फोटो
  •  कृषि यंत्र खरीद का कंप्यूटराइज्ड जीएसटी बिल
  •  स्वयं द्वारा प्रमाणित घोषणा पत्र
  •  यदि किसी यंत्र के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक है तो उसकी आरसी की कॉपी

ट्रैक्टर सब्सिडी के लिए कहां आवेदन करें

 कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. किसान यदि चाहे तो अपने घर बैठे लैपटॉप अथवा मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसके साथ ही यदि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में समस्या आती है तो किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी अपना आवेदन करवा सकते हैं. आइए जानते हैं आवेदन की प्रक्रिया :-

1. सबसे पहले बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट को ओपन करेंगे, आपके सामने इस तरह से वेबसाइट ओपन होगी, यहाँ होम पेज पर “ऑन लाइन आवेदन करें” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

tractor subsidy yojana 2022

 इसके बाद आपके सामने मेनू ओपन होगा, इसमें कृषि यंत्रीकरण योजना पर क्लिक करें.

tractor subsidy yojana 2022

क्लिक करके बाद एक और विंडों इस तरह से ओपन होगी, यहाँ “फार्मर अप्प्लिकेशन” पर क्लिक करके आवेदन फार्म भरें.

कृषि यंत्रीकरण योजना के बारे में जानकारी

कृषि यंत्रीकरण योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने जिले के उपनिदेशक कृषि यानी डीडी एग्रीकल्चर ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं. 

कौन सी ट्रैक्टर पर सब्सिडी दी जाती है?

छोटे एवं सीमांत किसानों को किसी भी ट्रेक्टर पर सब्सिडी प्रदान कि जाती है. अधिक जानकारी के लिए किसान भाई ऊपर लिखे पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

ट्रैक्टर पर कितनी छूट मिलती है?

किसान भाइयों को विभिन्न योजनाओं में 75 फीसद से लेकर 90 फीसद तक कि सब्सिडी मिलती है. यह अलग अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है, कुछ राज्यों में यह 50 फीसद भी है.

रोटावेटर पर सब्सिडी है क्या?

हाँ, कृषि यंत्रीकरण योजना में रोतावेटर पर भी किसानों को सब्सिडी दे जाती है.

फ्री में ट्रैक्टर कैसे लें?

प्रिय किसान भाई देश में ज्यादातर राज्यों में ट्रैक्टर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, फ्री ट्रेक्टर जैसी कोई योजना नहीं है. इसलिए किसी के भी झांसे में आकर अपनी मेहनत कि कमाई बर्बाद न करें.

Leave a Comment