Krishi protsahan yojana 2023 | कृषि विषय लेकर पढ़ाई करने वाली लड़कियों को मिलेंगे 5 हजार हर साल | अभी आवेदन करें

krishi protsahan yojana, कृषि विषय लेकर पढ़ाई करने वाली लड़कियों को मिलेंगे 5 हजार हर साल, भारत की अधिकार जनता कृषि में कार्यरत है क्यों?

Table of Contents

छात्राओं को भी कृषि शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए सरकार की ओर से “कृषि शिक्षा प्रोत्साहन योजना” के अंतर्गत कृषि विषय लेकर पढ़ाई करने वाली छात्राओं को अलग-अलग श्रेणी में 5000, 10000 और 15000 रूपये एकमुश्त प्रतिवर्ष दिए जाएंगे. 

यह सहायता उन सभी छात्राओं को दी जाएगी जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रही हैं. इस योजना का उद्देश्य छात्राओं में भी कृषि शिक्षा के प्रति रूचि जागृत करना और उन्हें कृषि से जोड़ना है. सरकार का मानना है कि देश की 50 फ़ीसदी से अधिक आबादी को आजीविका का साधन प्रदान करने वाले क्षेत्र में महिलाओं को उचित शिक्षा दी जाए तो कृषि क्षेत्र का कायाकल्प हो सकता है.  इसी उद्देश्य को लेकर सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है.

krishi protsahan yojana

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना क्या है? | krishi protsahan yojana

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना छात्राओं को कृषि शिक्षा के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से शुरू की गई एक योजना है. इस योजना का संचालन राजस्थान सरकार की ओर से किया जा रहा है. इस योजना में कृषि शिक्षा में अध्यनरत छात्रों को कृषि विषय लेकर इंटरमीडिएट, सीनियर सेकेंडरी, स्नातक, स्नातकोत्तर तथा कृषि में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 5000 प्रतिवर्ष, 12000 प्रति वर्ष, तथा रुपया 15000 प्रति वर्ष प्रति छात्र की प्रोत्साहन राशि प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है.

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना की पात्रता | krishi protsahan yojana

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में वह सभी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं जो किसी भी राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में अध्यनरत है और राजस्थान की मूल निवासी है. इसके साथ ही छात्राएं गत वर्षों में कभी भी फेल ना हुई हो तथा अध्ययन के बीच में विद्यालय छोड़कर ना गई हों.. 

कृषि शिक्षा प्रोत्साहन योजना (krishi protsahan yojana) में आवश्यक दस्तावेज

शिक्षा प्रोत्साहन योजना में सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए छात्राओं को निम्नलिखित दस्तावेज जमा कराने होंगे.

  • शैक्षिक योग्यता मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • पिछली परीक्षा पास करने का प्रमाण पत्र अथवा मार्कशीट
  • आधार कार्ड की छाया प्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की प्रति

एग्रीकल्चर पढ़ाई के फायदे | krishi protsahan yojana

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि वर्तमान समय में भी देश की 50 फ़ीसदी से अधिक आबादी को कृषि क्षेत्र ही आजीविका प्रदान करता है. ऐसे में इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की भी कोई कमी नहीं है. कृषि क्षेत्र में लगातार नए-नए स्टार्टअप शुरू हो रही है, कई बड़ी कंपनियां भी इस समय कृषि से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में आ रही है. ऐसे में चाहे नए स्टार्टअप हो अथवा पुरानी कंपनियां या फिर खुद का कुछ करने का जुनून हर क्षेत्र में एग्रीकल्चर से पढ़ाई करने वालों के लिए अवसरों कि कोई कमी नहीं है. यही कारण है कि सरकार लड़कियों को भी कृषि शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रयास कर रही है.

किन क्षेत्रों में मिल सकता है रोजगार | krishi protsahan yojana

कृषि से पढ़ाई करने वालों के लिए वर्तमान परिप्रेक्ष्य में रोजगार की कोई कमी नहीं है. यहां आपको नई स्टार्टअप, एग्रीकल्चर कंपनी, फूड प्रोसेसिंग कंपनी, सरकारी क्षेत्र की प्रमुख नौकरियों जैसे एग्रीकल्चर फील्ड ऑफीसर, इंडियन फॉरेस्ट ऑफीसर, एग्रीकल्चर ऑफीसर, डिस्ट्रिक्ट केन ऑफिसर, डिस्टिक हॉर्टिकल्चर ऑफीसर, असिस्टेंट एग्रीकल्चर प्रोफेशर, डीडी एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर जैसे कई पद हैं. वही यदि निजी क्षेत्र की बात करें तो शुगर मिलो, बीज एवं खाद कंपनियों,  एग्रीटेक कंपनियों में रोजगार के हजारों अवसर हैं. इसके साथ ही कृषि क्षेत्र से पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपना खुद का स्टार्टअप अथवा कृषि क्षेत्र में कोई अन्य रोजगार शुरू करने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की सहायता, अनुदान आदि भी प्रदान किया जाता है. krishi protsahan yojana

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना (krishi protsahan yojana) में आवेदन कैसे करें

कृषि छात्राओं को योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा.

यदि छात्राएं स्वयं आवेदन पत्र भरने में असमर्थ हैं तो किसी भी नजदीकी ईमित्र, जन सेवा केंद्र से भी आवेदन ऑनलाइन करवा सकती हैं. कृषि शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत छात्राओं को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी है आवेदन निशुल्क है. (krishi protsahan yojana)

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना क्या है?

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना है. इस योजना के अंतर्गत छात्राओं को कृषि विषय के साथ पढ़ाई करने के लिए अलग-अलग स्तरों पर 5000 से लेकर 15000 तक की सहायता प्रदान की जाती है.

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें?

योजना के अंतर्गत https://rajkisan.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इसके साथ ही ई-मित्र के माध्यम से भी आवेदन करवाया जा सकता है.

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना 2022 में आवेदन की तिथि?

कृषि छात्रा को योजना 2022-23 अध्ययनरत छात्राओं को योजना के अंतर्गत दिए प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर तक किए जा सकते हैं.

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना किस राज्य के लिए है?

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं के लिए राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही है.

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना का जिला स्तर पर संचालन कौन करता है?

कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना का जिला स्तर पर कृषि उपनिदेशक के द्वारा संचालन किया जाता है.

भारत की अधिकार जनता कृषि में कार्यरत है क्यों?

क्योंकि देश में अभी रोजगार के साधन इतने अधिक नहीं हो पाएं है कि सभी को उचित रोजगार मिल सके. कृषि में भले है अधिक पैसा नहीं मिलता लेकिन परिवार का गुजारा आराम से हो जाता है.

Leave a Comment