कृषि उड़ान 2.0 योजना क्या है?

कृषि उड़ान 2.0 योजना क्या है? कृषि उड़ान योजना क्या है? कृषि उड़ान योजना से किसानों को क्या फायदे हैं?  कृषि उड़ान योजना में कैसे आवेदन करें?  प्रिय किसान भाइयों यदि आप भी इन सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. आज हम आपको प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. 

आइए जानते हैं किस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी “कृषि उड़ान योजना” किसानों का जीवन बदलने की क्षमता रखती है और किस प्रकार आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Krishi Udan Yojana
Krishi Udan Yojana

कृषि उड़ान योजना क्या है? | Krishi Udan Yojana 2023

किसान भाइयों, Krishi Udan Yojana केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों को हवाई जहाज द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकेगा. जिससे फसल कम समय में देश के एक हिस्से से दूसरे से तक पहुंच सके और फसल के खराब होने का खतरा न रहे. क्योंकि कई बार किसानों की कुछ फसलें ऐसी होती हैं जो धीमी ट्रांसपोर्ट प्रक्रिया की वजह से रास्ते में ही खराब हो जाती हैं.  

उदाहरण के लिए उत्तराखंड के कुछ राज्यों में होने वाली औषधीय मशरूम की कीमत मुंबई में अच्छी मिलती है लेकिन मुंबई तक फसल भेजने के लिए समय ज्यादा लगता है ऐसे में रास्ते में फसल खराब होने की गुंजाइश रहती है. लेकिन पीएम कृषि उड़ान योजना के माध्यम से फसल को हवाई ट्रांसपोर्ट द्वारा महज कुछ घंटों में ही मुंबई भेजा जा सकेगा.

कृषि रेल सेवा को भी जोड़ा गया है उड़ान योजना में

पीएम Krishi Udan Yojana में रेलवे के द्वारा भी किसानों की फसलों का ट्रांसपोर्टेशन करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. “कृषि रेल” रेलवे द्वारा किसानों को उपलब्ध कराई गई एक ऐसी विशेष सुविधा है जिसमें रेल की बोगियों में भरकर फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है. इन्हें किसान रेल भी कहा जाता है.  किसान रेल में आलू, मक्का आदि फसलों के अलावा दूसरे उत्पाद भी जैसे दूध, दही, मांस, मछली अन्य चीजें जो कि जल्दी खराब होने वाली है, उन्हें भी बाजारों में निश्चित समय पर पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है.

कृषि उड़ान योजना 2023 ऑनलाइन पंजीकरण

Krishi Udan Yojana 2023 में पंजीकरण कराने के इच्छुक किसानों को इस योजना में कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा.  इसके लिए किसानों को कुछ न्यूनतम अर्हताएं पूरी करनी होगी जो कृषि विभाग की वेबसाइट पर दी गई है. 

Krishi Udan Yojana आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

Krishi Udan Yojana में आवेदन करने के लिए किसानों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने चाहिए. आइए जानते हैं वह कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आवेदन करते समय आपके लिए जरूरी होंगे.

  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  •  बैंक खाते से संबंधित दस्तावेज जैसे आपकी बैंक पासबुक अथवा कैंसिल चेक की कॉपी
  •  भूमि से जुड़े दस्तावेज प्रमाणित करते हो कि आप एक किसान है
  •  पासपोर्ट साइज की फोटो
  •  एक्टिव मोबाइल नंबर
  •  ईमेल आईडी 

कृषि उड़ान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

किसान भाइयों कृषि उड़ान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट agriculture.gov.in को ओपन करना है इसके बाद आपके सामने इस तरह से वेबसाइट ओपन होकर आ जाएगी.

वेबसाइट में कृषि उड़ान योजना के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा, आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा.

इस पेज में एक साधारण सा फॉर्म दिया गया होगा इस फार्म को आपको सही सही भरना है और इसमें मांगी गई सारी जानकारी देनी है इस फार्म को भरने के बाद ऑनलाइन ही इसे सबमिट कर देना है.

कृषि उड़ान योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Krishi Udan Yojana)

कृषि उड़ान योजना क्या है

कृषि उड़ान योजना फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर तेजी से पहुंचाने के लिए शुरू की गई इस योजना है इस योजना के तहत हवाई एवं रेल यातायात को कवर किया गया है इसमें राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय परवीन की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

कृषि उड़ान योजना से किसानों को क्या फायदा है

कृषि उड़ान योजना से किसानों को अपनी फसलों को बिना खराब हुए देश के किसी भी स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में सहायता मिलती है.

कृषि उड़ान योजना कब शुरू हुई

कृषि उड़ान योजना की शुरुआत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा केंद्रीय बजट 2020-21 को पेश करने के दौरान 1 फरवरी 2020 को की गई.

कृषि उड़ान 2.0 योजना क्या है?

“कृषि उड़ान योजना 2.0” कृषि उड़ान योजना का ही एक बेहतर रूप है इसमें किसानों को हवाई जहाज रेलवे एवं जल परिवहन के माध्यम से फसलों को तेजी से एक ही स्थान पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की सुविधा प्रदान की जाती है

राजस्थान सरकार की उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान सरकार की उड़ान योजना कृषि उड़ान योजना से पूरी तरह अलग है,  राजस्थान सरकार की उड़ान योजना के अंतर्गत महिलाओं व किशोरियों को हमें सेनेटरी पैड उपलब्ध कराए जाते हैं.

Leave a Comment